aishwarya rai bachchan panama papers case ed: पनामा पेपर्स: ऐश्वर्या राय से ED ने की 7 घंटे से ज्यादा पूछताछ, 2005 से टैक्स चोरी के हैं आरोप – aishwarya rai bachchan leaves ed office after 6 hours of questioning in panama papers leak case


बॉलिवुड ऐक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश हुईं। यहां ऐश्वर्या से साल 2016 में सामने आए ‘पनामा पेपर्स’ घोटाले के संबंध में पूछताछ की गई। ऐश्वर्या से ईडी के अधिकारियों ने लगातार साढ़े 7 घंटे तक पूछताछ की। ईडी दफ्तर से निकलते समय ऐश्वर्या के चेहरे पर काफी तनाव नजर आ रहा था। मीडिया में लीक हुए इन पनामा पेपर्स में दुनियाभर के नेता, बिजनसमैन और सिलेब्रिटीज के नाम थे जिन्होंने टैक्स बचाने के लिए नकली कंपनियां बनाकर विदेशों में पैसे इन्वेस्ट किया था।
Panama Papers: क्या है पनामा पेपर्स, जिसमें ऐश्वर्या राय को ED ने दिया नोटिस! टैक्स हैवन देशों से बच्चन फैमिली का कनेक्शन
ऐश्वर्या ने ईडी की अधिकारियों के सवालों के जवाब दिए और फॉरन एक्सचेंज मैनेजमेंट ऐक्ट (FEMA) के तहत अपने बयान दर्ज करवाए। बयान दर्ज कराने के अलावा ऐश्वर्या ने ईडी के पास कुछ डॉक्यूमेंट्स भी जमा कराए हैं। पनामा पेपर्स में 426 भारतीय लोगों के नाम सामने आए थे। इसमें बच्चन फैमिली का भी नाम शामिल था और ईडी 2016-17 से ही इस केस की जांच कर चुकी है।
पहली मुलाकात में अभिषेक बच्चन को समझ नहीं पाई थीं ऐश्वर्या, ऐक्टर बोले- उड़ाती थीं मजाक
इससे पहले ईडी ने बच्चन फैमिली को नोटिस जारी करते हुए यह आदेश दिया था कि वे 2004 से विदेशों में भेजे गए अपने पैसे का ब्योरा दें। इसके बाद बच्चन फैमिली ने कुछ डॉक्यूमेंट ईडी में जमा कराए थे। हालांकि अभी भी ईडी बच्चन फैमिली से जुड़ी कुछ वित्तीय अनियमितताओं की जांच कर रही है।
ऐश्वर्या ने डेटिंग के दौरान अभिषेक को दिलवाया था फेवरेट स्टार का ऑटोग्राफ, आज भी सहेज कर रखा है
पनामा पेपर्स में आरोप लगाया गया था कि ऐश्वर्या राय बच्चन का संबंध 2005 से ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स में बनाई गई एक फर्जी कंपनी से था। इस फर्जी कंपनी से ऐश्वर्या के परिवार के लोगों के संबंध भी बताए गए थे। यह कंपनी 2008 में बंद कर दी गई थी। इस संबंध में अभिषेक बच्चन से भी पहले पूछताछ हो चुकी है। 1 अक्टूबर 2021 तक ईडी की जांच में पनामा पेपर्स में आए भारतीय लोगों के 930 मामलों का पता चला है जिसमें कुल 20, 353 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आया है।

(एजेंसी के इनपुट्स के साथ)

Leave a Comment